टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े

OSD Full From Hindi | OSD क्या हैं, जानिए पूरी जानकारी in hindi 2023

जैसा कि दोस्तों आप इंटरनेट पर OSD full from hindi की जानकारी को खोज रहे हैं अगर आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल ही सही लेख पर मौजूद है क्योंकी आज के इस लेख में हम आपको OSD से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। OSD को लेकर आपके मन में जितने भी सवाल है उन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए आपको इस लेख को अंतिम शब्द तक पढ़ना है।

OSD full from in hindi

अगर आपने पहले कभी OSD के बारे में सुना है और आपको इस का फुल फॉर्म नहीं मालूम है तो इसका फुल फ्रॉम (Officer on Special Duty) ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी होता है। लेकिन अलग-अलग क्षेत्र में इस का फुल फॉर्म भी अलग अलग होता है

OSD क्या होता हैं

OSD एक तरह का सरकारी पद होता है। इस पद के लिए भारत सरकार या राज्य सरकार के द्वारा अधिकारी को चुना जाता है। इन्हें रखने का मेन उद्देश्य यही है कि प्रशासनिक सेवाओं को गोपनीयकार्यों में किया जा सके। जो भी अधिकारी इस गोपनीय पद को ग्रहण करता है वह समाज में होने वाले आतंको से नागरिकों की रक्षा करता है।

सरकार के द्वारा इन्हें जिम्मेदारी दी जाती है कि समाज में उत्पन्न हो रहे क्राइम को अत्यंत गोपनीय तरीके से उस क्राइम के ऊपर काम करना और क्राइम करने वाले अपराधी को पकड़ना इनके लिए एक टीम बनाई जाती है। ताकि अपराधी को आसानी से पकड़ा जा सके, हमारे देश और देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए OSD ऑफिसर नियुक्त किया जाता है।

OSD Full From Hindi
OSD Full From Hindi

OSD ऑफिसर का चुनाव कैसे होता है।

OSD ऑफिसर का चुनाव केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है जो भी अधिकारी इस पद को ग्रहण करना चाहता है उसे विशेष प्रकार की परीक्षा देनी पड़ती है और तरह-तरह की ट्रेनिंग भी देनी पड़ती है। तथा उन्हें पूर्ण रूप से तैयार किया जाता है ताकि वह किसी भी खतरनाक स्थिति में उस परिस्थिति का सामना कर सके इस पद का चुनाव करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है

जब भी OSD ऑफिसर का चुनाव किया जाता है तो मुख्य रूप से दो बातों को ध्यान में रखा जाता है:-

  • जब भी कोई सरकारी अधिकारी जिसने पहले से सरकारी पद को ग्रहण किया हुआ हो और अगर वह अधिकारी पद के कार्यों के द्वारा सरकार के किसी भी प्रकार के मामले का हल निकालता है तो ऐसे में इस पद के लिए उस अधिकारी को चुनने की संभावना अधिक होती है।
  • वर्तमान समय में देश में धीरे धीरे देश विरोधी और आतंक बढ़ रहा है ऐसी स्थिति में अक्सर सरकार अपने खास मिशन के लिए कुछ उपयुक्त कर्मचारी का चुनाव करती है तथा उन्हें स्पेशल टास्क पर काम करने के लिए कहा जाता है उस स्थिति में OSD officer पद के लिए चुनाव किया जा सकता है।

OSD Officer का काम क्या होता है

(1) OSD अधिकारी का मुख्य काम गुप्त रूप से किसी भी मिशन को पूरा करना और असाइनमेंट पर नजर रखना हैं।

(2) OSD अधिकारी को देश के बाहर और देश के अंदर दोनों के लिए उपयोग में लिया जाता है किसी भी मिशन को पूरा करने के लिए इन्हें अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है तथा यह अपने किसी मिशन को पूरा करने के लिए अपनी पहचान को गुप्त रखकर काम करते हैं।

(3) OSD अधिकारी का दूसरा कार्य यह है कि उसे राष्ट्र को प्रशासनिक और तकनीकी रूप से सहायता प्रदान करनी होती है।

(4) OSD ऑफिसर को अलीगल गतिविधियों और खुफिया विभाग के बारे में पता लगाने का कार्य भी करते हैं।

(5) यह एक प्रकार से डिटेक्टिव रूप में कार्य को पूरा करते हैं।

(6) कभी-कभी तो यह आतंकवादियों के साथ रहकर उनकी गतिविधियों के ऊपर पूरा ध्यान रखते हैं तथा उनकी स्थिति का पता लगाकर अपने से उच्च अधिकारी को जानकारी भी देते हैं।

OSD अधिकारी के वेतन के बारे में जानकारी

जो भी व्यक्ति OSD अधिकारी बनना चाहता है उसके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की OSD अधिकारी की सैलरी कितनी होती है। और आप भी यह सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं इनकी सैलरी लगभग ₹15 लाख से लेकर 41 लाख रुपए तक की होती है।

OSD अधिकारी बनने के लिए योग्यता

  1. कोई भी ऐसा उम्मीदवार जोकि OSD अधिकारी बनना चाहता है वह किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।•
  2. अनेक बार अनेक स्थानों पर कंप्यूटर इंजीनियरिंग की मांग भी की जाती है इसलिए इस पोस्ट को ग्रहण करने की चाहत रखने वाले कंप्यूटर साइंस के छात्रों को इस पद के लिए अधिक फायदे मिलते हैं।
  3. छात्र के पास कंप्यूटर के क्षेत्र में काम करने का कम से कम 1 साल का तजुर्बा अवश्य होना चाहिए।
  4. इसके अतिरिक्त मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था के द्वारा पोस्टग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर साइंस में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 1 साल की पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा अवश्य होना चाहिए।

FAQs

Q.1 OSD बनने के लिए समय सीमा क्या होनी चाहिए?

Ans – वर्तमान समय में तो OSD अधिकारी बनने के लिए किसी प्रकार की कोई भी न्यूनतम सीमा नहीं है। केवल और केवल व्यक्ति ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और उसकी अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट दी जाती है आयु सीमा 40 तक रखी जाती है।

Q.2 OSD के लिए आवेदन करने की फीस कितनी है?

Ans -जनरल कैटेगरी की अगर बात की जाए तो जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन फीस ₹100 है वहीं अन्य आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन फीस में छूट दी जाती है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद दोस्तों की अब आप OSD Full From और उससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जान गए होंगे यदि इसे जानने के बाद भी अभी आपके मन में इससे जुड़ा किसी प्रकार का कोई सवाल है तो आप अपने सवाल को कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछें। और यदि आज कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इस लेख को आपको अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कर देना है ताकि उन तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंचे।

Leave a Comment